छपरा

तीन माह में आधुनिक बनेगा शिशु उद्यान – जिलाधिकारी


सारण : छपरा जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के द्वारा समाहरणालय सभागार में एन.जी.टी, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन एवं सात निश्चय की योजनाओं की प्रगति के साथ-साथ शहर की साफ-सफाई, प्रकाश की व्यवस्था, वेन्डिग जोन, स्वच्छता रैकिंग, शिशु पार्क का जिर्णोद्वार आदि अन्य विषयों की भी समीक्षा की गयी।
जिलाधिकारी के द्वारा शिशु पार्क जिर्णोद्वार के लिए चयनित एजेंसी एन.बी.सी.सी. के अभियंता को निदेश दिया गया कि शिशु पार्क में कल से कार्य प्रारंभ करायें। पाथ-वे, वोटिंग क्षेत्र एवं लाईट शो सहित सभी कार्य को तीन माह में पूर्ण करायें। जिलाधिकारी के द्वारा आज ही नगर आयुक्त को शिशु पार्क से संबंधित एनओसी देने का निदेश दिया गया। जिलाधिकारी के द्वारा राजकीय कन्या विद्यालय में टेनिस कोर्ट एवं इण्डोर स्टेडियम तथा पटेल छात्रावास में ऑडिटोरियम के निर्माण कराने का निदेश दिया गया।
शहर की साफ-सफाई के लिए जिलाधिकारी ने डोर टू डोर कुड़ा उटाव की व्यवस्था करने तथा चिन्हित जगहों पर डस्टबीन रखने का निदेश देते हुए कहा कि कुड़ा को सड़कों के किनारे खुले में नहीं छोडें। इसके उठ़ाव की नियमित व्यवस्था करें।
नगर आयुक्त, नगर निगम छपरा के द्वारा बताया गया कि इसके लिए शहर को चार जोन में बाटाँ गया है, 30 मई को निविदा फाईनल हो जाएगी। इसके बाद एजेंसी का चयन कर यह कार्य सुचारु रुप से कराया जाएगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि शहर का मुख्य भाग रा़ित्र के समय अंधेरे में रहता है। इसमें रौशनी के लिए प्रर्याप्त लाईट की व्यवस्था करायी जाए। मुख्य रुप से नगरपालिका चौक से गॉधी चौक, थाना चौक, बस स्टैन्ड, ब्रह्मपुर से आने वाला मार्ग तथा पटना की ओर जाने वाले मार्गो पर एवं साढ़ा ओवर फ्लाई पर भी दोनो तरफ प्रकाश की व्यवस्था करायी जाय। इसमे ंनगर निगम पहल करे। इस संबंध में ई.एस.एल के अभियंता को भी निदेश दिया गया।
बैठक में उपस्थित नगर पंचायतों के कार्यपालक पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि एन.जी.टी मानक के अनुरुप नगर पंचायतों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की व्यवस्था शीघ्र सुनिश्चित करायें एवं डोर टू डोर कचरा उठाव की व्यवस्था करायें इसके लिए जहाँ जमीन मिल गयी है वहाँ प्रोसेसिंग युनिट लगाकर कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाए। जिलाधिकारी ने सोनपुर नगर पंचायत को आर्दश नगर पंचायत बनाने का भी निदेश दिया।
जिलाधिकारी के द्वारा नगर पंचायतों में सरकार की सात निश्चय की योजना अंतर्गत हर घर नल का जल, पक्की नली-गली एवं शौचालय निर्माण की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा गया कि नगर पंचायतों के सभी वार्डो में नल का जल योजना को शीघ्र पूरा कराया जाय तथा कार्य की गुणवत्ता पर भी घ्यान दिया जाय। अगले 15 दिन बाद जिला स्तरीय टीम जाएगी और कार्यों को देखेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि मै स्वयं भी भ्रमण करुॅगा और कार्यो की गुणवत्ता देखुॅगा। पक्की नली-गली योजना के बारे में जिलाधिकारी ने कहा कि इसे 15 जुलाई तक नगर पंचायत के सभी वार्डो में पूर्ण करा लिया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि नगर निगम क्षेत्र छपरा मे नल का कनेक्शन देने मे तेजी लायी जाय और जगह जगह लिकेज की समस्या को दूर किया जाय। जलपर्षद के उपस्थित पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि कहाँ-कहाँ लिकेज है और कहाँ-कहाँ इसका रिपेयर कर दिया गया से संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध करायें।
बैठक में जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्ता श्री अरुण कुमार, उपविकास आयुक्त सुहर्ष भगत, नगर आयुक्त , अपर नगर आयुक्त, निदेशक डीआरडीए सुनील कुमार पाण्डेय, सभी नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी, जलपर्षद के पदाधिकारी, ई.एस.एल के अभियंता उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *